नेत्र स्वास्थ्य संबंधी टिप्स ! - News Beyond The Media House

News Beyond The Media House

झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल बिकाऊ मिडिया पर जोरदार प्रहार BY विकास बौंठियाल !!

नया है वह

Home Top Ad

Responsive Ads Here

Post Top Ad

Responsive Ads Here

Tuesday, February 26, 2019

नेत्र स्वास्थ्य संबंधी टिप्स !

स्वस्थ आँखों के लिए सरल उपाय


आपकी आँखें आपके स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। कई चीजें हैं जो आप उन्हें स्वस्थ रखने के लिए कर सकते हैं और यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ देख रहे हैं। स्वस्थ आँखों को अपने पुरे जीवनपर्यन्त बनाए रखने के लिए इन सरल चरणों का पालन करें।
एक बार विशेषयज्ञ से नेत्र परीक्षण करवाये :- आप सोच सकते हैं कि आपकी दृष्टि ठीक है या आपकी आँखें स्वस्थ है, लेकिन एक बार किसी पेशेवर नेत्र विशेषयज्ञ से नेत्र परीक्षण करवाना वास्तव में यह सुनिश्चित करने का एकमात्र तरीका है की आपकी दृष्टि ठीक है या नही। जब भी सामान्य दृष्टि समस्याओं की बात आती है तो कुछ लोग महसूस नहीं करते कि वे चश्मे या कॉन्टैक्ट लेंस के साथ बेहतर देख सकते हैं। इसके अलावा कई सामान्य नेत्र रोगों जैसे कि ग्लूकोमा, मधुमेह नेत्र रोग और उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन की चेतावनी अक्सर होती है। नेत्र परीक्षण करवाकर हम इन रोगों का उनके प्रारंभिक चरण में पता लगाकर उनसे आसानी से निपर सकते है।


           
          नेत्र परीक्षण के दौरान पेशेवर नेत्र विशेषयज्ञ आपकी आँखों की पुतलियों को फैलाने या चौड़ा करने के लिए आपकी आँखों पर प्रकाश डालते हैं जिससे पुतली की क्षति या बीमारी के बारे में पता लगाया है और किसी भी  क्षति या बीमारी के संकेत मिलाने पर उनको दूर कर आँखों को सामान्य तौर पर देखने में सक्षम बनाता है।  नेत्र परीक्षण एकमात्र उपाय है जो यह निर्धारित कर सकता है कि आपकी आँखें स्वस्थ है और आप अपना सर्वश्रेष्ठ देख रहे हैं या नही। 




अपने परिवार के नेत्र स्वास्थ्य के इतिहास की जानकारी इकट्ठा करें :- अपने परिवार के सदस्यों से उनके नेत्र स्वास्थ्य के इतिहास के बारे में बात करें। यह जानना बहुत ही महत्वपूर्ण है कि भूतकाल में आपके परिवार के किसी व्यक्ति को कभी कोई आँखों से सम्बंधित बीमारी थी या नही और यदि थी तो उनका उपचार किस तरह से किया गया था। कई बीमारियाँ वंशानुगत होती है और परिवार के नेत्र स्वास्थ्य के इतिहास की जानकारी यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि आप नेत्र रोग की संभावना के लिए कितने जोखिम में हैं।



अपनी दृष्टि की रक्षा के लिए सही खाएं :- आपने अक्सर लोगों से सुना होगा की गाजर का सेवन आँखों के लिए अच्छा होता है और फल, सब्जियों से भरपूर आहार विशेष रूप से गहरे रंग के पत्तेदार साग जैसे कि पालक, केल, या कोलार्ड साग आपकी आँखों को स्वस्थ रखने के लिए महत्वपूर्ण है। शोध में यह भीपाया गया है कि ओमेगा आँखों के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है और ओमेगा समुद्री आहार में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है इसलिए विशेषज्ञ 3 फैटी एसिड युक्त मछलियाँ जैसे सैल्मन, ट्यूना और हलिबूटमछली खाने की सलाह देते हैं। ।



स्वस्थ वजन बनाए रखें :- अधिक वजन या मोटापे के कारण मधुमेह और अन्य रोगो का खतरा बढ़ जाता है जिससे मधुमेह नेत्र रोग या मोतियाबिंद जैसे नेत्र दोष हो सकते हैं इसलिए अपने शरीर के वजन को नियंत्रण में रखे तथा अपनी शारीरिक जाँच नियमित करवाते रहे। 





चमत्कारी औषधी CMD Anderson Concentrated Mineral Drops का सेवन करकें अपने चष्में के नंबर को धीरे-धीरे कम करके पूरी तरह से चष्मा निकाल पाओगे। चमत्कारी औषधी Anderson Concentrated को घर बैठे CASH ON DELIVERY मँगवाने के लिए यहाँ Click करें !

सुरक्षात्मक चश्मों (Safety Eye were) पहनें :- खेल खेलते समय या घर के आसपास गतिविधियाँ करते समय सुरक्षात्मक चश्मों (Safety Eye were) पहने। सुरक्षात्मक चश्मों में सुरक्षा चश्मा और काले चश्मे, सुरक्षा ढाल, और विशेष रूप से एक निश्चित गतिविधि के लिए सही सुरक्षा प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए Eye Guard शामिल हैं। अधिकांश सुरक्षात्मक Eye were lance पॉली कार्बोनेट से बने होते हैं जो अन्य प्लास्टिक की तुलना में 10 गुना अधिक मजबूत होता है। कई Eye Care Provider Companies और  खेल के सामानों की दुकानें Safety Eye were बेचते हैं। 

धूम्रपान छोड़ें या कभी भी शुरू न करें :- धूम्रपान आपकी आँखों के लिए उतना ही खतरनाक है जितना कि आपके शरीर के बाकी हिस्सों के लिए। अनुसंधान ने धूम्रपान को बढ़ती उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन, मोतियाबिंद और ऑप्टिक तंत्रिका क्षति के जोखिम से जोड़ा है जिससे अंधापन भी हो सकता है। 



कूल रहें और अपने शेड्स पहनें :- धूप का चश्मा एक शानदार फैशन एक्सेसरी है, लेकिन उनका सबसे महत्वपूर्ण काम आपकी आँखों को सूरज की पराबैंगनी किरणों से बचाना है। धूप का चश्मा खरीदते समय उन लोगों की तलाश करें जो यूवी-ए और यूवी-बी दोनों विकिरणों के ९९ से १०० प्रतिशत को रोकते हैं।


अपनी आँखों को आराम दें :- यदि आप कंप्यूटर पर बहुत समय बिताते हैं या किसी एक चीज़ पर ध्यान केंद्रित करते हैं तो आप कभी-कभी पलक झपकाना भूल जाते हैं और आपकी आँखें थक सकती हैं। २०-२०-२० नियम आज़माएं: हर २० मिनट में २० सेकंड के लिए लगभग २० फीट दूर अपने सामने देखें। इससे आँखों की रोशनी कम करने में मदद मिल सकती है।


अपने हाथों और अपने Contact Lance को साफ करें :- संक्रमण के जोखिम से बचने के लिए अपने Contact Lance को अंदर या बाहर निकालने से पहले हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। निर्देश के अनुसार Contact Lance को कीटाणुरहित करना और उन्हें उपयुक्त रूप में बदलें। 



कार्यस्थल पर नेत्र सुरक्षा का अभ्यास करें :-  नियोक्ताओं को एक सुरक्षित कार्य वातावरण प्रदान करना आवश्यक है। जब आपकी नौकरी के हिस्से के रूप में Safety Eye were की आवश्यकता होती है तो हर समय उस Safety Eye were को उपयुक्त प्रकार पहनने की आदत डालें और अपने सहकर्मियों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करें।

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages