#10 Year Challenge का दौर ! - News Beyond The Media House

News Beyond The Media House

झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल EXPOSE FAKE NEWS झूठी खबरों की पोल खोल बिकाऊ मिडिया पर जोरदार प्रहार BY विकास बौंठियाल !!

नया है वह

Home Top Ad

Post Top Ad

Saturday, January 19, 2019

#10 Year Challenge का दौर !


# Me Too, #Kiki Challenge के बाद अब आ गया #10 Year Challenge का दौर ! 


सोशल मिडिया पर इन दिनों #10 Year Challenge का चलन जोरों शोरों पर है। आईये जानते हैं क्या है यह Challenge और कौन-कौन हो रहे हैं इस Challenge में शामिल ?

          #10 Year Challenge Hollywood से शुरू होकर Bollywood तक आ धमका है ! बता दें की इसमे Challenge लेनेवाले को अपनी दस साल पुरानी तस्वीर के साथ वर्तमान तस्वीर को साझा करना होता है। अब तक #10 Year Challenge लेनेवालों में सोनम कपूर,  बिपाशा बासू, मलाईका अरोडा, दिया मिर्जा, अनुष्का शर्मा, श्रुति हसन, शिल्पा शेट्टी, मिनी माथुर, डायना पेन्टी जैसे सितारे सिल्वर स्क्रीन से थें तो वही छोटे पर्दे व मॉडल जगत तथा इंडस्ट्री से जुड़े अन्य लोगों में अनीता हसनंदानी, सागरिका घाटगे, सिंपल कौल, डैसी शाह, श्रुति सेठ, देबिना बनर्जी, काँची कौल, हेजेल कीच, पदमा लक्ष्मी जैसे Hot सिलेब्सों ने भी इस Challenge को हाथों-हाथ लिया जिसमे प्रकृती के विपरित समय के साथ उनकी सुँदरता मे बढोतरी ही पायी गयी। इसमे मजेदार बात ये है की इस #10 Year Challenge मे मलाईका अरोडा ने अपनी बीस साल पुरानी फिल्म "दिल से" के चर्चित गाने “चल छईंया छईंया” की एक बीस साल पुरानी फोटो के साथ अपनी हाल ही की २०१८ की फोटो सोशल मिडिया पर साझा की जिसे प्रशंसकों ने केवल मनोरंजन के उद्धेश्य से मजाकिया अंदाज मे ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके अलावा लोगों ने अनिल कपूर की पिछले ४० बर्षों की तस्वीरों को भी #10 Year Challenge के लिए खूब Share किया जिसमे दिखाया गया कि, "पिछले ४० सालों में अनिल कपूर में जरा सा भी बदलाव नहीं हुआ है, मानो वक्त उनके लिए थम सा गया हो।"


#10 Year Challenge In Hollywood

          Hollywood Celebs की बात करें तो कई Hollywood सितारों ने अपनी Ten Years Back Photo vs Current Photo खूब शेयर किये। #10 Year Challenge के इस Trend मे शामिल Hollywood Celebs में Brie Larson, Reese Witherspoon, Ellen DeGeneres, Nicki Minaj,Kate Hudson, Kate Hudson, Madonna जैसे मशहूर हस्तियों ने अपनी दस साल पहले की फोटो की तुलना अभी के तजा फोटो से करके सोशल साइटों पर खूब धूम मचाई।  


#10 Year Challenge पर फेसबुक का बयान !

          फेसबुक ने अपनी तरफ से साफ कर दिया है की "#10 Year Challenge का  Trend पूरी तरह से Users द्वारा चलाया गया है और इसमे फेसबुक का कोई हाथ नहीं है और ना ही भविष्य मे फेसबुक इसका कोई व्यावसायिक लाभ लेने की फिराक मे हैं।" सच क्या है ये तो पता नहीं लेकिन यदि अतित की बात करें तो पहले भी ऐसे कई Engineering Tricks के जरिये कभी किसी Gaming App के बहाने से अथवा कभी किसी Quiz Contest के जरिये लोगों से उनकी जानकारी निकलवाकर डेटा बनाया गया और उस डेटा को बाद मे व्यवसायिक रूप मे इस्तेमाल भी किया गया।

#10 Year Challenge और Cyber Crime 

          यदि इसे Cyber Crime की नजर से देखें तो यह जितना मजेदार है भविष्य मे उतना ही खतरनाक भी हो सकता है। भूतकाल मे यदि देखा जाये तो पहले भी कई Marketing Strategist इस तरह की Tricks के जरीये लोगों की उम्र, पता, मोबाईल नंबर और फोटों का Database बनाकर अपने उत्पादों की बिक्री के लिए इस्तेमाल कर चुके है अथवा किसी अन्य को वह Database बेच भी चुके हैं। #10 Year Challenge से सावधान होने की इसलिए भी जरूरत है क्योंकी इस से आपके शरीर मे पिछले १० सालों मे क्या बदलाव हुए यह जानना किसी के लिए भी आसान हो जाता है।  #10 Year Challenge से खासकर आपके चेहरे में बदलाव का पता लग जाता है और जिसका भविष्य मे दुरूपयोग किया जा सकता है। चुँकी Technology पर नजर डाले तो Fingerprint Unlocking का चलन चल रहा है और Sim Card खरिदने से लेकर आधार कार्ड के लिए या फिर बैंक मे Account खुलवाने के लिए Finger print की जरूरत लगती है। ऐसे में भविष्य मे Eye Scanning या फिर Face Scanning के इस्तेमाल की भी संभावना नकारी नहीं जा सकती है। वैसे भी WhatsApp पर कई ऐसे Massages शेयर किये जाते हैं जो आपके Finger Print से ही खुलते हैं और जिसके खुलने पर शुभकामनाओं का संदेश होता है। इस तरह से कोई भी आपकी Finger print को जानकर उसे डेटा बनाकर रख सकता है और भविष्य मे उसका दुरूपयोग कर सकता है। ठिक ऐसे ही कंपनिया #10 Year Challenge जैसे हथकंडों का इस्तेमाल आपके Face और Eyes की Scanning के लिए भी कर सकता है। यहाँ पर हमारा उद्देश्य किसी को डराना तो बिलकुल नहीं है किंतु सावधान करना जरूर है। इसलिए सतर्क रहिए एंव सुरक्षित रहिए !

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Responsive Ads Here

Pages